Breaking News

सूचना प्रसारण मंत्रालय से स्मृति की विदाई, वित्त मंत्रालय भी देखेंगे पीयूष

स्मृति इरानी (फ़ाइल फोटो)
केंद्रीय मंत्रिमंडल में सोमवार को अहम बदलाव किए गए. रेल मंत्री पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.
पीयूष गोयल तब तक वित्त मंत्रालय का कार्यभार देखेंगे, जब तक कि अस्वस्थ चल रहे अरुण जेटली पूरी तरह स्वस्थ नहीं हो जाते. जेटली का दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स में इलाज़ चल रहा है.
इसके अलावा, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की अतिरिक्त ज़िम्मेदारी निभा रहीं स्मृति इरानी अब सिर्फ़ कपड़ा मंत्रालय का कार्यभार देखेंगी. इरानी को वेंकैया नायडू की जगह सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ज़िम्मेदारी दी गई थी.
इरानी ने जुलाई 2016 में कपड़ा मंत्रालय संभाला था. इसके पहले वो मानव संसाधन मंत्री के रूप में भी काम कर चुकी हैं.
उपराष्ट्रपति चुने जाने से पहले वेंकैया नायडू सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय देख रहे थे.

राज्यवर्धन सिंह राठौड़इमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES

सरकार की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (स्वतंत्र प्रभार) दिया गया है.
सुरजीत सिंह अहलूवालिया को इलेक्ट्रॉनिक और आईटी विभाग का राज्य मंत्री बनाया गया है. वो अल्फ़ोंस कन्नाथनम की जगह लेंगे. अल्फोंस पर्यटन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में कार्य करते रहेंगे.
मई 2014 में नरेंद्र मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल का ये पाँचवां फ़ेरबदल है. इससे पहले नवंबर 2014, जुलाई 2016, सितंबर 2017 में कुछ नए मंत्रियों को कैबिनेट में शामिल किया गया था और कुछ के मंत्रालय बदले गए थे. इसके अलावा जुलाई 2017 में भी मंत्रिमंडल में बदलाव हुआ था.
input from bbc hindi

No comments