Breaking News

RJ आरती मल्होत्रा ने शुरू किया बॉलीवुड का सफर


वाह!दिल्ली रिपोर्टर
हम किसी के बारे में क्या जानते है यह जरूरी नहीं, जरूरी यह भी नहीं है जो आप देखते हो वही सच हो, लेकिन, सफलता और कामयाबी के लिए आपका संघर्ष दिखाई पड़ना चाहिए, आपको अपने आप से लड़ना पड़ेगा, आपको अपनी पहचान बनानी पड़ेगी हां, इसकेलिए आप को उन हालातों को पीछे धकेलना पड़ेगा जो दोनों तरफ से आप पर वार कर रहे हैं और औरत होने के नाते आप को ताने भी दे रहे है कि इतनी जल्दी आप यहाँ तक कैसे पहुचे ? पर हकीकत यही है कि अगर आप संघर्ष को अपना दोस्त बना लेते हो तो आप का सफर जरा आसान हो जाता है तो फिर आप सीना तान कर चलने की जुर्रत करने लगते हो और यही है जिन्दगी जीने की सच्चाई। यह कहना है आर जे आरती मल्होत्रा का जो हाल ही में अपने जीवन के आगे का सफर बॉलीवुड में शुरू करने जा रही है।
इत्तेफाक से पिछले दिनों एक कांफ्रेंस में आकाशवाणी और दूरदर्शन में स्वतंत्र रूप से काम करने वाली आरती मल्होत्रा से मुलाकात हुई। कुछ बातें थी जो यहाँ लिखना बनता है, हो सकता है कि हमारे पाठकों को उनका यह सफर अच्छा लगे।
जी आरती जी, बताएं कुछ अपने बारे में कहां से और कब शुरू की आपने अपने करियर की शुरआत?
मैने कैरियर की शुरुआत 2005 में आकाशवाणी में बतौर न्यूज एडिटर से शरू की। स्वतंत्र रूप से काम करना अपने आप में एक चुनौतीपूर्ण काम होता है इसीलिए समय के साथ साथ कैरियर को सवारने के लिए इधर-उधर हाथ मारना शुरू किया और धीरे-धीरे काम मिलता गया।
2005 से लेकर आज तक टीवी/रेडियो पत्रकारिता के साथ जुड़ी हुई हूं।
फिर भी संक्षेप में बताओ
हरीश जी, लिस्ट बहुत लम्बी है कहां से शुरू करूं ?
हां, जानता हूँ जी
2008 में इन्द्रप्रस्थ और राजधानी मीडियम वेब रेडियो चैनल में बतौर  उद्घोष्का के रूप में, 2010 में एफएम रेनबो 102.6 बतौर रेडियो जॉकी और इस के साथ-साथ आकाशवाणी में ड्रामा आर्टिस्ट के रूप में भी काम किया, दूरदर्शन के बहुत सारे प्रोग्रामों में अपनी आवाज को दर्शको के सामने पेश किया जैसे की कलापरीकर्मा में।
आप अपने रेगुलर शो आशियाना में किन लोगों को बुला चुके है?
टाटा ग्रुप के सीईओ-एमडी-प्रवीन सिन्हा, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, देल्ही मेट्रो-अनुज दयाल, एस पिक मैके के डायरेक्टर एण्ड मीडिया कम्यूनिकेशन सुमन डोंगा, नीट के डायरेक्टर डॉ. सनयाम भारद्वाज, जानी मानी सायकोलोजिस्ट, अरूना बरूटा, अल्प्स ब्यूटी पार्लर की डायरेक्टर भारती तनेजा, एलआईसी के सीनियर डिवीजिनल मैनेजर नरेन्द्र चौधरी, जानी मानी कृथक डांसर श्रुती चन्द्र आदि।
आरती जी, आपकी आवाज की क्वालिटी इतनी अच्छी है तो क्या आपने कभी एक्टिंग करने का मन नहीं बनाया?  
मैने IPTA यानी इंडियन पीपल थिएटर एसोसिएशन को ज्वाइन करने के बाद बहुत से ड्रामा शो किये। मेरा सबसे बड़ा प्रोजेक्ट रजत कपूर द्वारा डायरेक्ट किया हुआ। सीरियल अमन की वापसी’’ था जो 2010 में टेलीकास्ट हुआ। कुछ भारत सरकार के विज्ञापनो में भी काम किया जैसे नरेगा स्कीम, आंगनवाणी में आशा का रोल और भी बहुत सारे रोल।
आप का सबसे खूबसूरत दिन या पल
मुस्कराते हुए,
जब फाइनल कॉल डायरेक्टर फिलिप कार्टर का आया किस के लिए... आप पूछेंगे नहीं ? हिंदुस्तान का सबसे सनसनीखेज हत्या का मामला अरुशी मर्डर केस के लिए, एक डाक्युमेट्री फिल्म में नुपुर तलवार की भूमिक के लिए, वो मै ही थी जो एचबीओ और स्टार वर्ल्ड पर दिसम्बर 2017 में ऑन एयर हुआ था ।
ओ ग्रेट, सच में!
और कौन से प्रोजेक्ट हैं जिसमें आप अभी काम कर रही हैं ?
कुछ वेब सीरीज प्रोजेक्ट है जो अगस्त एंड तक एयर होंगे।
सुना है आप बॉलीवुड का सफर जल्द ही शुरू करने जा रहे हो?
सही सुना है आपने, केकेएमएमआई (के के एण्ड मूवीस प्रा.लि.) के बैनर तले संदीप सिंह बावा द्वार निर्देशित फिल्म घोस्ट एण्ड सुपर किड्समें मैं जल्द आ रही हूँ।
आप पिछले 15 सालों से ऐंकरिंग, ऐक्टिंग रेडियो जॉकी और  स्टेज के साथ जुड़ी हुई हैं
जी हां
एक और सवाल- आपने एक लम्बा सफर तय किया है, एक औरत होने के नाते आपको कहीं कोई अर्चन मतलब घर वालों से या फैमिली का....
यह सच है इतना सब कुछ तभी होता है जब घर वालों का साथ हो, वर्क प्लेस का साथ हो और आपको समय के साथ चलना आता हो ।  
तो आपके मुताबिक कामयाब जिन्दगी जीने का यही राज है?
नहीं, हरीश जी कुछ और भी जैसे कि आपको अपने आपको, अपने काम को प्यार करना होगा, आपको दूसरे के प्रति उंगली उठानी बंद करनी होगी मतलब? शिकायतें बंद करनी होगी और फिर जब आप अपने काम में सच्चाई ढूढे़ंगे और फ्रंट से जिंदगी को लीड करेंगे तो यकीनन आप एक कामयाब जिन्दगी जी सकोगे।
मेरा तो जिन्दगी जीने का यही मानना है।
चलिए आरती जी, शुभकामनाएं आप ऐसे ही मुस्कुराते रहिए और जिन्दगी का सफर जिन्दादिली के साथ तय करते जाएं।
हम आशा करते है कि आपके बारे में हमारे दर्शकों को जानना अच्छा लगेगा और हमारा प्रयास होगा आपसे जल्दी गुफ्तगु करे, आपके बारे में और आपके नये वेन्चर के बारे में और बेहतर जानने के लिए।
धन्यवाद।
धन्यवाद, हरीश जी।

No comments